पंडरिया
 लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना ने शक्कर के उत्पादन में छत्तीसगढ़ में नया कीर्तिमान स्थापित किया है. सिर्फ़ डेढ़ माह में शक्कर कारखाने से 1 लाख क्विंटल शक्कर का उत्पादन हुआ है.

एक लाख क्विंटल शक्कर के उत्पादन के लिए लगभग 1 लाख 2 हजार 5 सौ टन गन्ने का इस्तेमाल किया गया है. जिसका उत्पादन सिर्फ डेढ़ माह में ही किया गया है, जो कि अपने आप में ही एक कीर्तिमान है.

कवर्धा जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर हैं. जिले में किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए मंत्री अकबर जिले के दौरे के दौरान समीक्षा बैठक भी लेते हैं. कारखाने में शक्कर उत्पादन को लेकर मंत्री अकबर अधिकारीयों के साथ समीक्षा भी करते हैं.

कवर्धा जिले के किसान भी काफी खुश हैं. यहां हो रहे शक्कर के उत्पादन से जिले के गन्ना किसानों के चेहरों में भी खुशी की लहर है, क्योंकि यहां किसानों को भी वाजिब दाम पर गन्ना की खरीदी और किसानों को उसका उचित दाम दिया जा रहा है.

बता दें कि कवर्धा जिले में दो शक्कर कारखाने है, जो कि भोरमदेव और पंडरिया में है. जिसका संचालन सहकारी संस्थाए करती है. डेढ़ माह में शक्कर कारखाने से 1 लाख क्विंटल शक्कर का उत्पादन हुआ है जो अपने आप में एक कीर्तिमान है.

Source : Agency